itemtype="https://schema.org/Blog" itemscope>

बाजरे की रोटी कैसे बनाये हिंदी में (how to make bajre ki roti in hindi)

बाजरे की रोटी कैसे बनाये हिंदी में  (how to make bajre ki roti in hindi)  :चलो आज हम एक और नये टॉपिक पर आज के Article  मे जानने वाले हैं किं ये  बाज़रे किं रोटी आखि़र बनती कैसे है। और इसमें केया केया चीजे हम कों लगने वॉली है आज हम इस Article मे देखने वाले है। हम आज ये भी देखने वाले है की बाज़रे की रोटी  को गाव मे लोग कैसे बनाते हैं।

और गाव मे बाज़रे की रोटी इतनी  जादा पैमाने पे ख़ाने कां कारण हम इस Article मे देखने वाले है और बाज़रे की रोटी की कुछ डिप् जन कारी भी हम इस Article मे देखें गे और शुरु करते हैं आज का Article  बाजरे की रोटी कैसे बनाये हिंदी में (how to make bajre ki roti in hindi)

 

 

बाजरे की रोटी कैसे बनाये हिंदी में (how to make bajre ki roti in hindi)
बाजरे की रोटी कैसे बनाये हिंदी में (how to make bajre ki roti in hindi)

और रेसिपी के लिए  click here 👇

क्लिक करे

बाज़रे की रोटी भारत के कुछ राज्यो मे बहुत खाई जाती हैं।राज्यो की बात करे तो सबसे पहिले  Rajasthan Maharashtra  ये राज्यो मे बाज़रे की रोटी को बहुत जादा फायमाने पे बाज़रे की रोटी खाई जाती हैं जो भी लोगो को डीबीटीज़ की प्रॉब्लम है डॉक्टर उनको जादा तर बाजरे की रोटी या जवार की रोटी खाने को बोलते हैं।

बाजरे की रोटी  दूध के साथ आज भी गाव के लोग बड़े प्यार से खाना पसन्द करते हैं। बाजरे की रोटी किसीभी सब्जी के साथ खाई जाती हैं आप इसे दूध दही पनीर या कोई अन्य सब्जी के साथ आप बाजरे की रोटी खा सकते हो।

बाजरे की रोटी खाने के फायदे बाजरे की रोटी खाने से वजन नियंत्रित रहता है और आप का हदय का भी स्वास्थ्य रहता है और बाजरे की रोटी बिना  ग्लूटेन-मुक्त की रोटी होती है और   मधु मोह मे भी बाजरे की रोटी बहुत लाभ करी  ये बाजरे की रोटी होती हैं

 बाजरे की आटा गूंथ ना how to make bajre ki roti in hindi

आब हमको बाजरे की रोटी का आटा गूंथ ले ना है। आटा गूंथ वक्त आप इस बात का जरुरु देयन दे की आप का आटा ना जादा नरम ना जादा सॉफ्ट हो आप का आटा एक दम कड़क गूंथ हो इस से आप की बाजरे की रोटी बड़ी स्वाद मे अच्छी बनेगी  आप एक परा त मे बाजरे का आटा ले उसपर आप थोड़ा थोड़ा पानी डाले आप गर पानी का भी इस तमाल कर सकते हो।

 

how to make bajre ki roti in hindi
how to make bajre ki roti in hindi

 

आप थोड़ा थोड़ा पानी डालकर बाजरे की रोटी के आटे को अच्छे से मशले और आटे को गोल तयार करले आटा तयार होने के बाद आप बाजरे के आटे का एक एक बारीक बारीक लोईया बना कर तयार करले आप ने  बाजरे  आटा गूंथ लिया है और लोईया भी तयार करली है।

बाजरे की रोटी तयार  how to make bajre ki roti in hindi

आब हमारा आटा रेडी है तो चलो हम बाजरे की रोटी तयार करते है। हम आज बाजरे की रोटी गाव मे कैसी बनती है ये देखने वाले है और सिटी मे कैसी बनाऐ दोनों आज हम तयार करने वाले है।

तो चले सबसे पहिले गावमे बाजरे की रोटी कैसे बनती है तो सबसे पहिले हम एक बड़ी वाली प रा त लेंगे और उसमे एक लाई को हातोसे प रा त मे रोटी बैंलेगे और रोटी को  तवे पे डाल देंगे  और तवे पे सेखनेके बाद हम उसको चुलेकि आस पर बाजरे की रोटी को शेख लेंगे और दोनों तरफ से अच्छे से  भून ने के बाद हमारी रोटी बन कर तयार हो गई है।

आप सेम तरी के से आप सिटी मे भी बाजरे की रोटी तयार कर सकते हो बस आप को उसको गॅस पर शेख लेनी है आप की बाजरे की रोटी बन कर तयार   है how to make bajre ki roti in hindi

Click here👇

क्लिक करे

Leave a comment